Type Here to Get Search Results !

CET GRADUATION LEVEL EXAM DATE AND ADMIT CARD

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

 

   RAJASTHAN CET EXAM DATE  2022  (Graduate Level)  

राजस्थान समान पात्रता परीक्षा कार्यक्रम 2022 जारी 



ऑनलाइन फॉर्म 22-09-2022 से 21-10-2022  31.10.2022। संशोधित 
कुल पद 
: 3000 संभावित 

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा समान पात्रता परीक्षा के अंतर्गत राजस्थान के विभिन्न विभागों में यथा महिला अधिकारिता में पर्यवेक्षक जल संसाधन विभाग में पटवारी एवं जिलेदार गृह रक्षा विभाग में प्लाटून कमांडर राजस्व मंडल में तहसील राजस्व लेखाकार कोष एवं लेखा विभाग में कनिष्ठ लेखाकार कारागार विभाग में उप जेलर समेकित बाल विकास सेवाएं में पर्यवेक्षक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता में छात्रावास अधीक्षक ग्रेड सेकंड आदि के पदों पर भर्ती के लिए समान पात्रता परीक्षा लागू की गई है जिसकी विज्ञप्ति जारी कर दी गई है जिसके फॉर्म दिनाक 22 सितम्बर 2022 से प्रारंभ होंगे| जिसका विवरण योग्यता, पदों का विवरण आदि जानकारी देखी जा सकती है|

Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board (RSMSSB)

सामान पात्रता परीक्षा स्नातक लेवल  2022

WWW.ALLTOTALGUIDE.COM

फीस का विवरण:

  • For General Candidates: Rs 450/-
  • For BC/  EWS Candiates: Rs 350/-
  • For SC/ST/PWD candidates: RS 250/-

अंतिम तिथि 21-10-2022  31.10.2022

आयु सीमा (as on 01-01-2023)

 

  • Minimum Age Limit: 18 Years
  • Maximum Age Limit: 40 Years

योग्यता  – स्नातक

 

Vacancy Details
Common Eligibility Test Graduate Level 2022
Post NameTotal Age Limit (01-01-2023)Qualification
Platoon Commander4220 to 40 YearsAny Degree
Ziledar18 to 40 YearsAny Degree
Patwari272

Any Degree with O Level/ COPA/ DPCS/ Degree/ Diploma (Computer Science / Application/ Engineering Degree.

Junior Accountant192321 to 40 YearsCA (Inter)/ COPS. CPCS/ Degree Diploma (Computer Science/ Computer Application/ IT/ Diploma (Computer Science) & Electronics/ IT/ Certificate Course (IT)
Tehsil Revenue Accountant198
Female Supervisor17618 to 40 YearsAny Degree
Deputy Jailer
Supervisor49
Hostel Superintendent Grade-II33521 to 40 Years

Important Links

Apply Online

Click Here

Notification

Click Here

Official Website

Click Here

Join Telegram Channel

Click Here


                              विस्तृत विज्ञापन 
 समान पात्रता परीक्षा(Common Eligibilty Test) 
(स्नातक स्तर)-2022
बोर्ड द्वारा राजस्थान अधीनस्थ एवं लिपिकवर्गीय सेवा (समान पात्रता परीक्षा) नियम-2022 के अन्तर्गतनिम्नलिखित सेवाओं हेतु समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) के लिए निर्धारित प्रपत्र मे ऑनलाईन आवेदन पत्र (Online Application Form) आमंत्रित किये  हैं: 
 राजस्थान होम गार्ड अधीनस्थ सेवा प्लाटून कमांडर 
राजस्थान अभियांत्रिकी अधीनस्थ सिंचाई सेवा 1. जिलेदार 2. पटवारी 
राजस्थान अधीनस्थ लेखा सेवा कनिष्ठ लेखाकार ... 
राजस्थान राजस्व लेखा अधीनस्थ सेवा तहसील राजस्व लेखाकार 
राजस्थान महिला अधिकारिता अधीनस्थ सेवा - पर्यवेक्षक (महिला अधिकारिता) 
राजस्थान एकीकृत बाल विकास अधीनस्थ सेवा पर्यवेक्षक 
राजस्थान कारागार अधीनस्थ सेवा उप-जेलर 
राजस्थान समाज कल्याण अधीनस्थ सेवा छात्रावास अधीक्षक ग्रेड-|| 

समान पात्रता परीक्षा(स्नातक स्तर) के संबंध में सामान्य दिशा निर्देश: 

1. समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) मात्र एक पात्रता परीक्षा है। समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) में सम्मिलित पद पर भर्ती सुसंगत सेवा नियमों के उपबंधों. के अनुसार की जायेगी। किसी अभ्यर्थी का समान पात्रता परीक्षा में उपस्थित होने तथा स्कोर अर्जित कर लेना मात्र ही उसे नौकरी की गारंटी नहीं देगा। अभ्यर्थियों को भर्ती एजेन्सी द्वारा संचालित लिखित परीक्षा या साक्षात्कार या दोनों में आवश्यक रूप से उपस्थित होना होगा और उसे अर्हित करना होगा और सुसंगत सेवा नियमों में अधिकथित अन्य कसौटी भी पूर्ण करनी होगी। समान पात्रता परीक्षा(स्नातक स्तर) में सम्मिलित सेवाओं के पदों पर भर्ती के लिये अलग से भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जायेगा, जिसमें अभ्यर्थियों का चयन श्रेणीवार रिक्त पदों के अनुसार वरियता के आधार पर किया जायेगा। मुख्य भर्ती परीक्षा का आयोजन एवं भर्ती की कार्यवाही उस सेवा के सेवा नियमों के अनुसार की जावेगी। 
2. समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) वर्ष में कम से कम एक बार आयोजित की जायेगी। समान पात्रता परीक्षा का स्कोर परिणाम की दिनांक से एक वर्ष के लिये मान्य होगा। 
3. बोर्ड द्वारा उन समस्त अभ्यर्थियों के अंक, जो समान पात्रता परीक्षा में उपस्थित हुये है, प्रकाशित किया जायेगा। 4. समान पात्रता परीक्षा में उपस्थित होने के प्रयासों की संख्या के संबंध में कोई निर्बधन नहीं होगें। अभ्यर्थियों के पास समान पात्रता परीक्षा में अपना स्कोर सुधारने का अवसर होगा। किसी अभ्यर्थी का समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) में सम्मिलित पदों के लिये आने वाली परीक्षा से पूर्व का सर्वोत्तम उपलब्ध स्कोर मान्य होगा।
 5. समान पात्रता परीक्षा(स्नातक स्तर) में उल्लेखित अधीनस्थ और लिपिकवर्गीय सेवाओं के पदों पर सीधी भर्ती को शासित करने वाले किसी नियम में अंतर्विष्ट किसी बात के होते हुए भी, कोई भी व्यक्ति समान पात्रता परीक्षा(स्नातक स्तर) में उल्लिखित पदों पर चयन के लिए संचालित लिखित परीक्षा या साक्षात्कार या दोनों में उपस्थित होने का पात्र नहीं होगा यदि, वह सीईटी में इतने न्यूनतम अंक जो भर्ती एजेंसी द्वारा अवधारित किये जायें, प्राप्त करने में असफल रहता है। न्यूनतम अंक अवधारित करते समय, भर्ती एजेंसी यह विचार करेगी कि समान पात्रता परीक्षा(स्नातक स्तर) में उल्लिखित पद पर विज्ञापित रिक्तियों की कुल संख्या के पंद्रह गुना अभ्यर्थी, इस प्रकार विज्ञापित रिक्तियों के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे किन्तु, उक्त श्रृंखला में उन समस्त अभ्यर्थी को जो वही अंक अर्जित करते है जो भर्ती एजेंसी द्वारा किसी निम्नतर श्रृंखला के लिए नियत किये जायें, समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) में उल्लिखित पदों पर चयन के लिए संचालित लिखित परीक्षा या साक्षात्कार या दोनों में प्रवेश दिया जायेगा। परन्तु यदि भर्ती एजेंसी की यह राय हो कि, समान पात्रता परीक्षा(स्नातक स्तर) में उल्लिखित पद पर भर्ती के लिए संचालित लिखित परीक्षा या साक्षात्कार या दोनों में उपस्थित होने के साधारण मानक के आधार पर आरक्षित प्रवर्ग वाले अभ्यर्थियों की पर्याप्त संख्या उपलब्ध नहीं है तो, भर्ती एजेंसी द्वारा ऐसे आरक्षित प्रवर्ग वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश देने के लिए शिथिल मानक लागू किया जा सकेगा ताकि उस प्रवर्ग में के अभ्यर्थियों की पर्याप्त संख्या लिखित परीक्षा या साक्षात्कार या दोनों में उपस्थित होने के लिए उपलब्ध हो। इस प्रयोजन के लिए, रिक्तियों की कुल अनुमानित संख्या के पंद्रह गुना की विचार की संख्या सीमा शिथिल मानी जायेगी। तथापि, लिखित परीक्षा या साक्षात्कार या दोनों में उपस्थित होने के लिए, इस प्रकार अतिरिक्त रूप से अर्हित अभ्यर्थी, केवल उनके प्रवर्गो के लिए आरक्षित पदों पर चयन के लिए पात्र होंगे।
 6. समान पात्रता परीक्षा(स्नातक स्तर) में उल्लेखित किसी पद पर भर्ती के लिये, शैक्षणिक अर्हता, आयु, अनुभव आदि ऐसी होगी जो उस पद पर भर्ती को शासित करने वाले सुसंगत सेवा नियमों में यथा विहित है। 
7. समान पात्रता परीक्षा(स्नातक स्तर) में उपस्थित होने से पूर्व अभ्यर्थी द्वारा स्वयं यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि वह समान पात्रता परीक्षा(स्नातक स्तर) में सम्मिलित किसी पद हेतु आयु, शैक्षणिक अर्हताओं आदि, यदि कोई हो, के संबंध में शर्ते पूर्ण करता/करती है। समान पात्रता परीक्षा के लिये अनुज्ञात किया जाना अभ्यर्थी को पात्रता की उपधारणा मान्यता का पात्र नहीं बनायेगा।

 ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया:-

1. बोर्ड द्वारा आवेदन Online Application Form लिये जाएंगे जिन्हे राज्य के निर्धारित ई-मित्र कियोस्क/जन सुविधा केन्द्र के माध्यम से भरा जा सकता है। ऑनलाईन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व सर्वप्रथम अभ्यर्थी विस्तृत विज्ञापन एवं संबंधित राजस्थान अधीनस्थ एवं लिपिकवर्गीय सेवा (समान पात्रता परीक्षा) नियम 2022 का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लेंवे। तदुपरान्त ही अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन करें। 1. ऑनलाईन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को बोर्ड के ऑनलाईन पोर्टल http://rsmssb.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध Apply online link को click कर अथवा एस.एस.ओ पोर्टल http://sso.rajasthan.gov.in से Login पर Citizen Apps (G2C) में उपलब्ध Recruitment Portal का चयन कर One Time Registration (OTR) करना होगा। प्रथम बार One Time Registration (OTR) करने हेतु अभ्यर्थी के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/डाईविंग लाईसेंस आई.डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ के विवरणों का इन्द्राज एवं डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने अनिवार्य होंगे। 
2. अभ्यर्थी द्वारा One Time Registration (OTR)कमांक जनरेट होने के पश्चात् OTR Profile में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/डाईविंग लाईसेन्स आई.डी. विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा।
 3. यदि अभ्यर्थी के आधार कार्ड में अथवा जन आधार कार्ड में उसके नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि एवं लिंग में कोई त्रुटि है तो इन त्रुटियों को पहले से ही दुरूस्त करा लेना चाहिए। 
4. यदि अभ्यर्थी अपना OTRरजिस्ट्रेशनआधार कार्ड/जन आधार कार्ड के माध्यम से न करके sso ID के माध्यम से करता है तो उसे सैकण्डरी की अंकतालिका व एक पहचान दस्तावेज अपलोड करना अनिवार्यहोगा। 
5. अभ्यर्थी को परीक्षा हेतु ऑनलाईन आवेदन पत्र भरने के पश्चात् Recruitment Portal पर उपलब्ध भुगतान सुविधा से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन पत्र क्रमांक (Application I.D) जनरेट करना होगा। 
6. अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क जमा करवाने हेतु अन्य किसी पोर्टल अथवा सुविधा का उपयोग नहीं करें।
 7. अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान आवेदन की अंतिम दिनांक से पूर्व सुनिश्चित करें ताकि किसी प्रकार की भुगतान संबंधित ____ Transcation का लम्बित सत्यापन समय रहते हो सके अन्यथा इसकी जिम्मेदारी स्वयं अभ्यर्थी की होगी। 
8. आवेदक अपने स्वयं का ही मोबाईल नम्बर एवं ई-मेल आई.डी. दर्ज करें तथा इसे नहीं बदलें। महत्वपूर्ण सूचनाएं आवेदन में ___ दर्ज मोबाईल नम्बर एवं ई-मेल आई.डी. पर ही भेजी जाती है। 
9. आवेदक को ऑनलाईन आवेदन करने के पश्चात् आवेदन पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन पत्र कमांक (Application I.D)अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन पत्र जमा नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के Preview को आवेदन Sumbit नहीं माना जायेगा। 
10. आवेदक जिस श्रेणी के तहत आवेदन करते समय अगर किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो Recruitment Portal पर दिये गये Helpdesk Number या E-Mail पर सम्पर्क करे। ई-मित्र हेल्पलाईन नम्बर 0141-2221424 / 2221425 एवं ऑनलाईन आवेदन संबंधी समस्याओं के लिये हेल्पलाईन नम्बर 0294-3057541 पर सम्पर्क करें। 11. आवेदक जिस श्रेणी के तहत आवेदन करने हेतु पात्र है, उसी श्रेणी में ऑनलाईन आवेदन करें। गलत सूचना देने/तथ्य छुपाने पर बोर्ड अभ्यर्थी पर नियमानुसार कार्यवाही के लिए स्वंतत्र होगा। 
12. Online Application Form में समस्त वांछित सूचना अवश्य अंकित करे। ऑनलाईन आवेदन भरने से पूर्व बोर्ड की वेबसाईट पर उपलब्ध इस विज्ञप्ति को ध्यानपूर्वक पढ लें तथा इसमें दिये गए निर्देशों को ध्यान में रखते हुए आवेदन भरें। कोई सूचना गलत या अपूर्ण भरने पर आवेदक का आवेदन पत्र रद्द कर उसे परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जायेगा, जिसकी जिम्मेदारी स्वयं आवेदक की होगी तथा गलत सूचना या अपूर्ण आवेदन के सुधार हेतु पत्र व्यवहार स्वीकार नही किया जाएगा। 
13. समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) के संबंध में समस्त पत्राचार बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in के माध्यम से किया जायेगा। कृपया इस भर्ती परीक्षा के संबंध में समस्त अद्यतन जानकारी के लिये बोर्ड की वेबसाईट को निरंतर रूप से देखते रहें। 

आवेदन शुल्क:-

अपनी श्रेणी के अनुरूप निम्नानुसार शुल्क राज्य के निर्धारित ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र (C.S.C.) के माध्यम से चयन बोर्ड को ऑनलाईन जमा करवावें ।
 (क) सामान्य वर्ग व कीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु -रूपये 450/
 (ख) राजस्थान के नॉन कीमलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदक हेतु –रू 350/ 
(ग) समस्त विशेष योग्यजन तथा राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदक हेतु -रूपये 250/ (घ) कार्मिक विभाग के परिपत्र क्रमांक प.8(3) कार्मिक/क-2/18 दिनांक 02.05.2018 के अनुसार सभी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी, जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रूपये से कम है, के लिये अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के समान ही परीक्षा शुल्क रूपये 250/-देय है।(कृपया इस संबंध में नीचे अंकित नोट संख्या 3 भी अवश्य देखें।)

 नोट: 1.राजस्थान राज्य से भिन्न अन्य राज्यों के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को सामान्य वर्ग का अभ्यर्थी माना जायेगा। अतः ऐसे आवेदकों को सामान्य अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित परीक्षा शुल्क देना होगा। 
2.फीस एक बार जमा होने पर वापिस नहीं लौटाई जायेगी।
 3. सभी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी, जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रूपये से कम है तथा वें परीक्षा शुल्क रूपये 250/- ही जमा कराते है, ऐसे अभ्यर्थी अपने परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रूपये से कम होने का सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण-पत्र मुख्य परीक्षा के बाद की जाने वाली पात्रता की जांच एवं दस्तावेज के सत्यापन के समय आवश्यक रूप से प्रस्तुत करना होगा।

 समान पात्रता परीक्षा (Common Eligibilty Test) के अन्तर्गत संभावित रिक्त पदों का विवरण निम्न प्रकार है:

गृह रक्षा विभाग प्लाटून कमाडर 43
जल संसाधन विभाग - 1. जिलेदार 2. पटवारी 272 
कोष एवं लेखा विभाग कनिष्ठ लेखाकार 1923 
राजस्व मण्डल तहसील राजस्व लेखाकार 198 
महिला अधिकारिता पर्यवेक्षक (महिला अधिकारिता) 176  |
 समेकित बाल विकास सेवाऐं | पर्यवेक्षक , -
कारागार विभाग उप-जेलर 49 ।
 सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता छात्रावास अधीक्षक ग्रेड-||  335

नोट:-1. विभागवार एवं सेवावार रिक्त पदों की संख्या में मुख्य परीक्षा के समय कमी या बढोतरी की जा सकती है। 2. राजस्थान अधीनस्थ एवं लिपिकवर्गीय (समान पात्रता परीक्षा) नियम, 2022 एवं समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) में शामिल पदों से संबंधित सेवा नियमों में किया गया कोई भी संशोधन को मान्य किया जायेगा। __1. 43 198 335 4. समान पात्रता परीक्षा(स्नातक स्तर) के संबंध में विशेष निर्देश: 1. अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन में अपनी श्रेणी एवं आरक्षित श्रेणी यथा सामान्य, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, अन्य पिछडा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग एवं बारां जिले की सहरिया आदिम जाति का निर्धारित कॉलम में स्पष्ट रूप से उल्लेख करें। इसके आधार पर ही मुख्य परीक्षा में श्रेणी का निर्धारण किया जायेगा। । 2. इसी प्रकार अभ्यर्थी अपनी क्षैतिज श्रेणी यथा महिला, विधवा, परित्यक्तता, दिव्यांगजन (B/LV, AI, LD/CP, MI/MD) भूतपूर्व सैनिक एवं उत्कृष्ट खिलाडी श्रेणी का भी ऑनलाईन आवेदन में निर्धारित कॉलम में स्पष्ट रूप से उल्लेख करें। इसके आधार पर ही मुख्य परीक्षा में क्षैतिज श्रेणी का निर्धारण किया जायेगा। 3. अनुसूचित क्षेत्र के आवेदक ऑनलाईन आवेदन में अनुसूचित क्षेत्र के कॉलम में स्पष्ट रूप सेअंकन करें। अनुसूचित क्षेत्र के लिये केवल राजस्थान राज्य के अनुसूचित क्षेत्र के स्थानीय निवासी ही आवेदन कर सकेगें। 4. भूतपूर्व सैनिकों के संबंध में भर्ती संबंधी समस्त कार्यवाही राजस्थान सिविल सेवा (भूतपूर्व सैनिको का आमेलन) नियम-1988 यथा संशोधित के अनुसार कार्यवाही की जावेगी। "भूतपूर्व सैनिक" के संदर्भ में व्यक्ति जो राज्य में बसे हुए है, से व्यक्ति जो राजस्थान का मूल निवासी है, अभिप्रेत है। राजस्थान राज्य के मूल निवासी भूतपूर्व सैनिकों को ही भूतपूर्व सैनिक वर्ग का लाभ दिया जायेगा। 5. उत्कृष्ट खिलाडियों को आरक्षण राज्य सरकार की अधिसूचना क्रमांक F.5(31)DOP/A-II/84 दिनांक 21.11.2019 के अनुसार देय होगा। 6. राजस्थान दिव्यांगजन अधिकार नियम, 2018 यथा संशोधित के अनुसार दिव्यांगजन की निम्नलिखित श्रेणियों को आरक्षण का लाभ देय होगा : ___i. B/LV (Blindness/Low vision) ii. HI(Hearing Impairment) iii. LD/CP(Locomotor Disability) Including Cerebral palsy, Leprosy Cured, Dwarfism, Acid attack victims & Muscular dystrophy iv. Autism, Intellectual Disability, Specific Learning Disability & Mental illness. v. Multiple Disabilities from amongst persons under clauses (i) to(iv) including deaf-blindness in the posts indentified for each disabilities. नोट:- परंतु संबंधित विभाग द्वारा पद विशेष के लिए उपरोक्त दिव्यांगजन श्रेणियों में से छूट/शिथिलन लेने पर उपयुक्त दिव्यांगजन श्रेणी को ही उस पद के लिए योग्य माना जायेगा। 

पात्रता एवं शैक्षणिक योग्यता

भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से स्नातक |

ऑनलाईन आवेदन में संशोधन की प्रक्रिया:-

बोर्ड द्वारा ऑनलाईन आवेदन में संशोधन हेतु कोई ऑफलाईन प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा|ऑनलाईन आवेदन Submit किये जाने के पश्चात् यदि आवेदक को किसी प्रकार की त्रुटि का पता लगता है तो अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन में OTR Profileमें दर्शाये गये स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि व लिंग के अतिरिक्त अन्य त्रुटि संशोधन निम्नानुसार कर सकता है: 1. यदि कोई अभ्यर्थी अपने ऑनलाईन आवेदन में संशोधन कराना चाहता है तो आवेदन प्राप्ति की अंतिम दिनांक के पश्चात् 07 दिवस के भीतर निर्धारित शुल्क 300/- रूपये देकर ऑनलाईन आवेदन में संशोधन कर सकता है। ऑनलाईन आवेदन में अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, माता के नाम एवं पद नाम, जन्म तिथि, लिंग के अलावा अन्य प्रविशिष्टियों में संशोधन किया जा सकेगा। ऑनलाईन आवेदन में संशोधन करने एवं संशोधन हेतु निर्धारित फीस जमा कराने की प्रक्रिया ऑनलाईन आवेदन करने की प्रकिया के समान ही होगी। 2. यदि किसी अभ्यर्थी के ऑनलाईन आवेदन में त्रुटि रह जाती है तथा वह किसी कारणवश आवेदन करने की अंतिम दिनांक के पश्चात् 7 दिवस के भीतर अपने ऑनलाईन आवेदन में संशोधन नहीं कर पाता है तो उसे अपने ऑनलाईन आवेदन में संशोधन करने का एक ओर अंतिम अवसर परीक्षा आयोजन के पश्चात् ऑनलाईन त्रुटि संशोधन हेतु एक निश्चित समय दिया जायेगा जिसमें अभ्यर्थी अपने ऑनलाईन आवेदन की त्रुटि को ऑनलाईन संशोधन कर सकेगा। ऑनलाईन आवेदन में संशोधन हेतु दिनांक एवं समय की सूचना पृथक से बोर्ड की वेबसाईट के माध्यम से दी जायेगी। उक्त निर्धारित समय में अभ्यर्थी अपने ऑनलाईन आवेदन में निर्धारित संशोधन शुल्क 300/- रूपये ऑनलाईन आवेदन करने की प्रक्रिया के समान भुगतान कर संशोधन कर सकेगा। ऑनलाईन आवेदन में अभ्यर्थी केवल श्रेणी, क्षैतिज श्रेणी, विशेष श्रेणी/उप श्रेणी, वैवाहिक स्थिति यथा विधवा, परित्यक्ता इत्यादि में संशोधन कर सकेगा। अभ्यर्थी अपने ऑनलाईन आवेदन में अपने स्वयं के नाम, माता-पिता के नाम, शैक्षणिक योग्यता, फोटो एवं अपने हस्ताक्षर में संशोधन नहीं कर सकेगा। आवेदक को अपने नाम, माता-पिता के नाम, पत्ते, शैक्षणिक योग्यता, फोटो एवं हस्ताक्षर से संबंधित त्रुटियों में संशोधन के लिये (चयन होने की स्थिति में) पात्रता की जांच एवं दस्तावेजों के सत्यापन के समय पर्याप्त साक्ष्य प्रस्तुत करने पर अवसर दिया जायेगा। 4. इसके पश्चात् ऑनलाईन आवेदन में किसी प्रकार का संशोधन/परिवर्तन स्वीकार नहीं किया जायेगा तथा ऐसी किसी भी त्रुटि का सम्पूर्ण दायित्व अभ्यर्थी का होगा। 

 समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) हेतु परीक्षा की स्कीम एवं पाठ्यक्रम: 

परीक्षा की स्कीम प्रश्नों की संख्या 150  कुल 300  अंक समय  3 घंटे

विषय विवरण 
भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन पर विशेष बल के साथ राजस्थान और भारत का इतिहास, राजस्थान का इतिहास, कला, सांस्कृतिक, साहित्य, परंपरा और विरासत, भारत का भूगोल, राजस्थान का भूगोल, राजस्थान पर विशेष बल के साथ भारतीय राजनीतिक व्यवस्था, भारत की अर्थव्यवस्था,, राजस्थान की अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, तार्किक विवेचन एवं मानसिक योग्यता, सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी, कम्प्यूटर का ज्ञान, समसामयिक घटनाएं

 1. सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे तथा सभी प्रश्नों के अंक समान होगें।
 2. इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन (Negative Marking) नही किया जायेगा। 

पाठ्यक्रम विवरण 

भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन पर विशेष बल के साथ राजस्थान और भारत का इतिहास : 

• भारतीय इतिहास की महत्त्वपूर्ण घटनाएं, 19वीं एवं 20वीं शताब्दी में सामाजिक एवं धार्मिक सुधार आंदोलन भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन-विभिन्न अवस्थाएं, इनमें देश के विभिन्न क्षेत्रों के योगदानकर्ता एवं उनका योगदान 
• 1857 की क्रान्ति में राजस्थान का योगदान, राजस्थान में जनजाति व किसान आन्दोलन, राजनीतिक जनजागरण एवं प्रजामण्डल आंदोलन स्वातंत्र्योत्तर राष्ट्र निर्माण- राष्ट्रीय एकीकरण एवं राज्यों का पुनर्गठन, नेहरू युग में सांस्थानिक निर्माण, विज्ञान एवं तकनीकी का विकास। राजस्थान का इतिहास, कला, सांस्कृतिक, साहित्य, परंपरा और विरासत : ... प्राचीन सभ्यताएं, कालीबंगा, आहड़, गणेश्वर, बालाथल और बैराठ : 
• राजस्थान के इतिहास की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएं, प्रमुख राजवंश, उनकी प्रशासनिक व राजस्व व्यवस्था, सामाजिक-सांस्कृतिक आयाम 
• स्थापत्य कला की प्रमुख विशेषताएं – किले एवं स्मारक, कलाएं, चित्रकलाएं और हस्तशिल्प • राजस्थानी साहित्य की महत्वपूर्ण कृतियां, क्षेत्रीय बोलियां मेले, त्योहार, लोक संगीत एवं लोक नृत्य राजस्थानी संस्कृति, परम्परा एवं विरासत 
• राजस्थान के धार्मिक आंदोलन, संत एवं लोक देवता • महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल • राजस्थान के प्रमुख व्यक्तित्व राजस्थान का एकाकरण।

भारत का भूगोल : 

• भौतिक स्वरूपः पर्वत, पठार, मरूस्थल एवं मैदान 
.... जलवायु एवं मानसून तंत्र 

• प्रमुख नदियाँ, बांध, झीलें एवं सागर वन्य जीव जन्तु एवं अभयारण्य • प्रमुख फसलें- गेहूँ, चावल, कपास, गन्ना, चाय एवं कॉफी 
• प्रमुख खनिज-लौह अयस्क, मैंगनीज, बॉक्साइट एवं अभ्रक ऊर्जा संसाधन– परम्परागत एवं गैर-परम्परागत प्रमुख उद्योग एवं औद्योगिक प्रदेश राष्ट्रीय राजमार्ग, परिवहन के साधन एवं व्यापार

 राजस्थान का भूगोल :

 • भूगर्भिक संरचना एवं भू-आकृतिक प्रदेश जलवायु दशाएं, मानसून तंत्र एवं जलवायु प्रदेश अपवाह तंत्र, झीलें, सागर, बांध एवं जल संरक्षण तकनीकें
 • प्राकृतिक वनस्पति • वन्य जीव-जन्तु एवं अभयारण्य 
• मृदाएं ... रबी एवं खरीफ की प्रमुख फसलें जनसंख्या- वृद्धि, घनत्व, साक्षरता, एवं लिंगानुपात प्रमुख जनजातियाँ 
• धात्विक एवं अधात्विक खनिज पदार्थ __ ऊर्जा संसाधन- परम्परागत एवं गैर-परम्परागत पर्यटन स्थल 
• यातायात के साधन- राष्ट्रीय राजमार्ग, रेल एवं वायुयान 

राजस्थान पर विशेष बल के साथ भारतीय राजनीतिक व्यवस्था : 

• भारतीय संविधान की प्रकृति, प्रस्तावना (उद्देशिका), मौलिक अधिकार, राज्य के नीति निर्देशक सिद्वान्त, मौलिक कर्त्तव्य, संघीय ढांचा, संवैधानिक संशोधन, आपातकालीन प्रावधान, जनहित याचिका। संविधान सभा, भारतीय संविधान की विशेषताएं राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं मंत्रिपरिषद्, संसद, उच्चतम न्यायालय संघीय एवं राज्य कार्यपालिका, निर्वाचन आयोग, नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक, मुख्य सूचना आयुक्त, लोकपाल, राष्ट्रीय मानवधिकार आयोग, स्थानीय स्वायत शासन एवं पंचायती राज।
 • राजस्थान की राजनीतिक एवं प्रशासनिक व्यवस्था, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राज्य विधानसभा, उच्च न्यायालय, राजस्थान लोक सेवा आयोग, जिला प्रशासन, राज्य मानवधिकार आयोग, लोकायुक्त, राज्य निर्वाचन आयोग, राज्य सूचना आयोग। 

भारत की अर्थव्यवस्था : 

. बजट निर्माण, बैंकिंग, लोक-वित्त, वस्तु एवं सेवा कर, राष्ट्रीय आय, संवृद्धि एवं विकास का आधारभूत ज्ञान राजकोषीय एवं मौद्रिक नीतियाँ • सब्सिडी, लोक वितरण प्रणाली • ई-कॉमर्स • अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्र : कृषि, उद्योग, सेवा एवं व्यापार क्षेत्रों की वर्तमान स्थिति, मुद्दे एवं पहल । हरित क्रान्ति, श्वेत क्रान्ति एवं नीली क्रान्ति। पंचवर्षीय योजनाएं एवं नियोजन प्रणाली। • प्रमुख आर्थिक समस्याएं एवं सरकार की पहल, आर्थिक सुधार एवं उदारीकरण। 

राजस्थान की अर्थव्यवस्था

 • राजस्थान की खाद्य व व्यावसायिक फसले, कृषि आधारित उद्योग वृहद सिंचाई एवं नदी घाटी परियोजनायें, बंजड भूमि व सूखा क्षेत्र विकास परियोजनायें, इन्दिरा गांधी नहर परियोजना • उद्योगों का विकास व उनका स्थान, कृषि आधारित उद्योग, खनिज आधारित उद्योग, लघु, कुटीर एवं ग्रामोद्योग, निर्यात सामग्री, राजस्थानी हस्तकला गरीबी एवं बेरोजगारी-अवधारणा, प्रकार, कारण, निदान एवं वर्तमान फ्लेगशिप योजनाए, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता कमजोर वर्गों के लिए प्रावधान । विभिन्न कल्याणकारी योजनायें, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MNREGA), विकास संस्थायें, सहकारी आन्दोलन, लघु उद्यम एवं वित्तीय संस्थायें, संविधान के 73 वें संशोधन के अनुरूप पंचायती राज संस्थाओं की ग्रामीण विकास में भूमिका।

 विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी :

 • सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी • रक्षा प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी एवं उपग्रह विद्युत धारा, उष्मा, कार्य एवं ऊर्जा आहार एवं पोषण, रक्त समूह एवं RH कारक • स्वास्थ्य देखभाल; संक्रामक, असंक्रामक एवं पशुजन्य रोग • पर्यावरणीय एवं पारिस्थितिकीय परिवर्तन एवं इनके प्रभाव • जैव-विविधता, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण एवं संधारणीय विकास • जन्तुओं एवं पादपों का आर्थिक महत्व • कृषि विज्ञान, उद्यान-विज्ञान, वानिकी एवं पशुपालन राजस्थान के विशेष संदर्भ में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विकास राजस्थान के विशेष संदर्भ में भौतिक एवं रासायनिक परिवर्तन अम्ल, क्षार एवं लवण, ब्लीचिंग पाउडर, खाने का सोडा, प्लास्टर ऑफ पेरिस, साबुन एवं अपमार्जक

 तार्किक विवेचन एवं मानसिक योग्यता :

 Making series/analogy. Figure matrix questions, Classification. Alphabet test. Passage and conclusions... " Blood relations... ....... . Coding-decoding...... .... .। Direction sense test.ii . .:. : : .. । Sitting arrangement. .: Input output.... Innu .. ... .... ...... . ..... . Number Ranking and Time Square. A Making judgments.....। Logical arrangement of words....... ........................... • Inserting the missing character/number. Mathematical operations, average, ratio. Area of Triangle, circle, Eilipse, Trapezium, rectangle, sphere, cylinder. Percentage. Simple and compound interest. Unitary Method. Profit & Loss. Average Ratio & Proportion. Volume of sphere, cylinder, cube, cone. 

Language Knowledge : सामान्य हिन्दी 

संधि और संधि विच्छेद • संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया, क्रियाविशेषण, कारक, अव्यय समास, भेद, सामासिक पदों की रचना व विग्रह उपसर्ग एवं प्रत्यय विलोम शब्द, पर्यायवाची एवं अनेकार्थक शब्द विराम चिह्न • ध्वनि एवं उसका वर्गीकरण पारिभाषिक शब्दावली (अंग्रेजी भाषा के पारिभाषिक शब्दों के समानार्थक शब्द) शब्द शुद्धि (अशुद्ध शब्दों का शुद्धिकरण) वाक्य शुद्धि (अशुद्ध वाक्यांश का शुद्धिकरण) मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ राजभाषा हिन्दी - संवैधानिक स्थिति । • पत्र एवं उसके प्रकार - कार्यालयी पत्र के प्रारूप के विशेष सन्दर्भ में । 

Language Knowledge : General English 

• Use of Articles and Determiners • Tense/sequence of Tenses • Voice : Active and Passive . Narration : Direct and Indirect • Use of Prepositions , • Translation of Ordinary/Common English sentences into Hindi and vice-versa • Synonyms and Antonyms • Comprehension of a given passage • Glossary of official, Technical terms (with their Hindi version) Letter writing : Official, Demi-official, Circulars and Notices. Note : Questions on letter writing will also be objective regarding the structure of a letter. • Idioms and Phrases to One Word Substitution 

कम्प्यूटर का ज्ञान : 

Characteristics of Computers • Computer Organization including RAM, ROM, File System, Input Devices, Computer ___Software- Relationship between Hardware & Software. • Operating System • MS-Office (Exposure of word, Excel/Spread Sheet, Power Point) 

समसामयिक घटनाएं 

1. राजस्थान, भारतीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय महत्व की प्रमुख समसामयिक घटनाएं एवं मुद्दे 2. वर्तमान में चर्चित व्यक्ति, स्थान एवं संस्थाए 3. खेल एवं खेलकूद संबंधी गतिविधियां